Post Office की इन 4 स्कीम ने काटा बवाल, 5 साल में होगी तगड़ी इनकम

अगर आप निवेश का शानदार जरिया खोज रहे हैं जहां पर आपका पैसा सेफ रहे और उसके साथ में ब्याज भी अच्छा खासा मिले तो पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम आपके लिए वरदान साबित सकती हैं।

Telegram Group Follow Now

Post Office की इन 4 स्कीम ने काटा बवाल, 5 साल में होगी तगड़ी इनकम

आपको बता दें इस लेख में हम पोस्ट ऑफिस की ऐसी 5 साल वाली स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें लोगों को 7 फीसदी से भी ज्यादा ब्याज प्रदान किया जा रहा है। यहां पर जानें स्कीम की डिटेल।

पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम

बैंक के जैसे पोस्ट ऑफिस में भी अलग-अलग टेन्योर के साथ में काफी तरह की फिक्स डिपॉजिट ऑप्शन उपलब्ध हैं। लेकिन यदिि आप अच्छा खासा ब्याज लेने की सोचते हैं तो 5 साल की फिक्स डिपॉजिट में निवेश कर सकते हैं। इस समय इस एफडी स्कीम पर 7.5 फीसदी के हिसाब से ब्याज प्रदान किया जा रहा है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम

एनएससी के नाम से पॉपुलर इस स्कीम में भी 5 सालों के लिए पैसा जमा किया जाता है। इस स्कीम में इस समय निवेशकों को 7.7 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। आप इसमें 1 हजार रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। वहीं मैक्जिमम निवेस करने की कोई लिमिट नहीं है।

Read more : गर्मियों में नेचुरली ग्लो पाने के लिए इस प्रकार करे MakeUp,देखे टिप्स

सीनियर सिटीजंस सेविंग स्कीम

सीनियर सिटिजंस सेविंग स्कीम को बुजुर्गों के लिए चलाया जा रहा है। इसमें 5 सालों क लिए ये रकम जमा की जाती है। इस समय इस स्कीम पर 8.2 फीसदी के हिसाब से ब्याज प्रदान किया जा रहा है। ऐसे में बुजुर्गों को अच्छी खासी कमाई हो रही है।

पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग स्कीम

पोस्ट ऑफिस की एमआईएस के नाम से पॉपुलर ये स्कीम मंथली इनकम वाली है। इसमें सिंगल खाताधारकों को 9 लाख और ज्वाइंट खाताधारकों को 15 लाख तक की रकम जमा करनी होती है।

Post Office की इन 4 स्कीम ने काटा बवाल, 5 साल में होगी तगड़ी इनकम

इसके अलावा जमा पर 7.4 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। इसमें ब्याज से काफी इनकम होती है। ज्वाइंट खाते में 15 लाख जमा करके स्कीम से हर महीने 9250 रुपये तक की इनकम की जा सकती है।

Related Articles

NW News